Tuesday 4 December 2018

किस चीज का गुमान है मेरे दोस्त


किस तरह डूब जाऊं मैं अब भी ख्यालों में कि जोखिम भी न हो और गीत भी गाता रहूं...
बिछड़ जाऊं दूर भी रहूं लेकिन पास आता रहूं...
है क्या कोई जिंदगी जिसमें हमसफर भी न हो और तुम्हारे साथ चलता रहूं...
(किंकर्तव्यविमूढ़। ऐसी पंक्तियां हैं, मैं नहीं)
----------
किस चीज का गुमान है मेरे दोस्त
सब किया धरा व्यर्थ जाएगा एक दिन
मंजिल पाने की दौड़ में अंधा न हो
सबका हिसाब करने आएगा एक दिन

किसकी खुशी मुकम्मल की है तुमने
किससे रिश्ते कैसे निभाये हैं तुमने
किसके कंधे पर बैठे रोटियों को पाने
किसकी तारीफ में तुमने भुला दिया उसे
किरदार किस्सों में बन कर घूम लो कहीं
असल किरदार निभाने आएगा एक दिन
इंसानियत मिलने तुमसे आएगा एक दिन

-प्रभात

No comments:

Post a Comment

अगर आपको मेरा यह लेख/रचना पसंद आया हो तो कृपया आप यहाँ टिप्पणी स्वरुप अपनी बात हम तक जरुर पहुंचाए. आपके पास कोई सुझाव हो तो उसका भी स्वागत है. आपका सदा आभारी रहूँगा!